क्या है DEVIN AI ? क्या अब सॉफ्टवेयर इंजीनियर की अब जरूरत नहीं है ?

क्या है DEVIN AI ? क्या अब सॉफ्टवेयर इंजीनियर की अब जरूरत नहीं है ? 




सबसे पहले chatGPT आया जो text और सुझाव देने में माहिर है उसके बाद text to Video editor Sora Ai आया जो लिखने पर आप को विडियो बना कर दे देता है अब मार्केट में एक और आया Ai आया है जो coding भी कर लेता है , सब लोग इसके बारे में ही बात कर रहे है अधिकतर लोगो का कहना है कि अब ये सॉफ्टवेयर इंजीनियर को रिप्लेस कर देगा क्या आहिए जानते है इस पोस्ट में Devin के बारे में पूरी जानकारी । 

Ai की शुरुवात कबसे हुई ? 

साल 2001 में अमेरिका का एक यात्रियों से भरा स्पेसक्राफ्ट पृथ्वी से जूपिटर की यात्रा के लिए निकलता है. इस विमान का सारा कंट्रोल एक Ai के द्वारा किया जाता है जिस का नाम HAL 9000 था ये कोई इंसान नही बल्कि एक Ai था जो बिल्कुल personality में एक इंसान से कम नही था इस ने इस मिशन में कामयाबी हासिल की फिर धीरे धीरे ai का इस्तेमाल बढ़ता गया मूवीज में tv सीरियल में इस पर फिल्मे बनने लगी लोगो को इसके बारे में बताया गया जो इंसानी जिंदगी को बदल के रख देता लेकिन जब फेसबुक में अपने किसी प्रोग्राम को चला ने के लिए ai को बनाया तो उसने दुनिया को चौका दीया दो Ai आपस में बात कर रहे थे और खुद ऐसे कोड्स तय्यार कर रहे थे जब ये सच दुनिया के सामने आया तो अमेरिका एजेंसी ने इस पर रोक लगा दी फर 2011 2013 में एक सिस्टम बना या गया जो ai को पास करके निकलना होंगा तब जा कर उसे मंजूरी दी गई । 

devin ai ki khasiyat kya hai ?


Devin को Cognition Labs ने तैयार किया है जो कि एक एआई स्टार्टअप है। कंपनी का दावा है Devin ने इंजीनियर का प्रैक्टिकल इंटरव्यू पास किया है और इसके अलावा डेविन ने कई एआई कंपनियों के वास्तविक इंटरव्यू भी पास किए हैं। Devin एक डेवलपर्स लेकर एक ब्राउजर तक है।
Devin किसी वेबसाइट को तैयार कर सकता है, किसी एप को डेवलप कर सकता है और किसी साइट की खामी को दूर कर सकता है और खुद ही किसी एआई टूल को भी डेवलप कर सकता है। इसके अलावा यह किसी एआई टूल को ट्रेनिंग भी दे सकता है।
Devin में इनबिल्ट कोड एडिटर है जिसमें यह एआई टूल कोड लिखता है। यह एआई इंजीनियर सॉफ्टवेयर से जुड़े किसी भी जटिल काम को कर सकता है।
दावा है कि यह Devin एंड टू एंड एंक्रिप्शन के साथ किसी एप को डिजाइन कर सकता है। इसके अलावा ऑटोमैटिक बग भी फिक्स कर सकता है, हालांकि फिलहाल Devin को आप ना तो यूज कर सकते हैं और ना ही इसका टेस्ट ले सकते हैं, क्योंकि इसे अभी आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है।


Previous Post Next Post

Contact Form